Home » Sweets » Motichoor Ladoo Recipe in Hindi, How to make motichur laddu recipe

Motichoor Ladoo Recipe in Hindi, How to make motichur laddu recipe

motichoor Ladoo recipe in hindi

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Motichoor Ladoo

चाशनी के लिए:
चीनी – 1 कप
पानी – आधा कप
केसर – 1 चुटकी

बूंदी के लिए:
बेसन – 1 कप
केसर – 1 चुटकी
पानी – ¾ कप
बड़ी इलायची – 2-3 बीज निकाल लें
मगज़ / खरबूजे के बीज – 1/2 बड़ा चम्मच
तलने के लिए तेल
तेल या घी – 1 चम्मच, लड्डू को आकार देते समय हथेलियों पर लगाने के लिए

विधि – How to Make Motichoor Ladoo

चाशनी बनाने की विधि :

एक पैन में चीनी, केसर और पानी डालकर आँच पर रख दें. मिश्रण को एक तार की चाशनी बनने तक पकाये. जाँच करने के लिए 1 बूँद चाशनी अंगूठे और उंगली के बीच मे लगाकर देखे. चाशनी तैयार होने पर आँच बंद कर दें.

बूंदी की तैयारी:

बेसन, केसर और पानी को एक बर्तन मे डालकर घोल बना लें. घोल बिना किसी भी गांठ के ना तो ज़्यादा पतला और ना ही ज़्यादा गाढ़ा होना चाहिए. एक कढ़ाई या पेन मे तेल गरम करे. तेल गरम होने पर एक बड़ी करछुल / झारा कड़ाही के उपर रखें. एक बड़े चम्मच से घोल को करछी के उपर डालकर चम्मच से दबाए ताकि घोल गरम तेल में बूँदी की तरह गिरे. बूँदी को सुनहरी होने तक तल लें. बूँदी को ज़्यादा कुरकुरी नही तलना है. बूँदी ज़्यादा कुरकुरी होने पर लड्डू मुलायम नही बनेंगे.

बूँदी तल जाने पर करछुल से निकाल कर चाशनी मे डाल दें. इस बात का ध्यान रखें कि चाशनी गर्म होनी चाहिए. अगर चाशनी गर्म नहीं है तो फिर से गर्म कर लें। सारी बूँदियो को इसी तरह से तल कर गरम चाशनी मे डाल कर अच्छी तरह से चलाए ताकि बूँदी चाशनी को सोख कर नरम हो जायें.

एक ब्लेंडर या मिक्सर में बूंदी और चाशनी डाले. साथ ही एक चम्मच गर्म पानी डालकर छोटा आकार होने तक पीस लें. सिर्फ़ छोटा आकर होने तक ही रुक रुक कर पीसे. ज़्यादा बारीक पीसने पर लड्डू अच्छी तरह से बँध नही पाएँगे और टूट जाएँगे. गरम पानी बूँदी के हिसाब से मिलाए अगर बूँदी ज्‍यादा कुरकुरी है तो मुलायम करने के हिसाब से गरम पानी मिलाए ताकि बूँदी पानी सोख कर मुलायम हो जाएँ. मगज़ / खरबूजे के बीज और बड़ी इलायची के बीज डालकर अच्छी तरह मिला लें.

अपनी हथेलियों पर कुछ तेल या घी लगाकर मोतीचूर लड्डू का आकर देते हुए बाँध लें. ध्यान रखे कि मोतीचूर लड्डू तैयार करते समय मिश्रण गर्म होना चाहिए. ठंडा होने पर लादू सही से नही बँधेगे. आप मगज़ या खरबूजे के बीज उपर से लगाकर लड्डू को सज़ा सकते हैं.

आपके मोतीचूर के लड्डू (Motichoor ke Ladoo) तैयार हैं. खुद भी खाये ओर मेहमानो को भी खिलाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*