Home » Sweets » स्पंज रसगुल्ले, rasgulla recipe, how to make rasgulla | spongy rasgulla recipe

स्पंज रसगुल्ले, rasgulla recipe, how to make rasgulla | spongy rasgulla recipe

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Bengali Sponge Rasgulla

  • दूध – 1 लीटर (5 कप, फुल क्रीम मिल्क)
  • चीनी – 2 कप
  • नीबू का रस  – 2 -3 चम्मच
  • पानी – ४ कप
  • सूजी या मैदा – १ चम्मच
  • गुलाब जल – १-२ चम्मच

विधि – How to make Bengali Sponge Rasgulla

छैना बनाने के लिए दूध को एक बर्तन में मध्यम आंच पर उबलने के लिए रख दें. दूध में उबाल आने पर आंच को बिलकुल धीमी कर नींबू का रस मिला दें. पहले 1  चम्मच रस डाल कर मिलाये. अगर दूध अच्छी तरह नहीं फटता है तो दूसरा चम्मच डाल कर मिलाये. रस डालकर दूध को अच्छी तरह चलाये.  दूध के फट जाने पर आंच बंद कर दे.  दूध को किसी सूती साफ कपड़े में छान लें. दूध को छानने के लिए किसी बर्तन के ऊपर छलनी रखकर उसमे सूती कपडा बिछाये. दूध को कपड़े के ऊपर डालें. फटे दूध से निकला पानी नीचे रखे बर्तन में आ जायेगा और छैना कपड़े में रह जायेगा. छैना के ऊपर 1-2 कप ठंडा पानी डालिये. इससे छैना ठंडा भी हो जायेगा और छैना से नीबू का खट्टा स्वाद भी ख़त्म हो जायेगा. कपड़े को चारों ओर से उठाकर, हाथ से छैना को दबाते हुये छैना से सारा पानी निचोड़ दें. इस बात का ध्यान रखें कि छैना में पानी बिलकुल भी न रहे वर्ना रसगुल्ले टूट सकते हैं. छैना के ऊपर कोई वजन 7-8 मिनिट के लिए रख दें या आधा घंटे के लिए लटका दें. ८ मिनिट बाद छैना को कपडे से किसी प्लेट में निकाल लें.  रसगुल्ले बनाने के लिए छैना बनकर तैयार है.

छैना में 1 चम्मच बारीक़ सूजी या मैदा मिलाये. इससे रसगुल्ले बनाते वक्त टूटेंगे नहीं. हाथ और उंगलियों से छैना को दबाते हुये, पलट पलट कर 4-5 मिनिट तक मल मल कर नरम और चिकना लें. छैना को चिकनाहट आने तक मलें. इस प्रकिया में 5-10 मिनिट का समय लग सकता हैं. अब छैना को छोटे छोटे भागो में बाँट लें. 1 भाग को हाथो में लें और लड्डू की तरह दबाकर उसे बाइन्ड करते हुए गोल आकार देकर चिकना कर लें.  तैयार गोले को किसी प्लेट में लगा कर रखें. सारे गोले इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें.

अब एक बड़े और गहरे पेन में 2 कप चीनी और 4 कप पानी डालकर तेज आंच पर रखें. आप पेन कि जगह कूकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि रसगुल्लों को फूलने था पकने के लिए पर्याप्त जगह तथा तेज तापमान मिल सके. चीनी में उबाल आने पर छैना के बने गोले कुकर में एक एक करके डालें. और कुकर या पेन का ढक्कन बन्द कर 10 मिनिट तक पकाएं. पकने पर रसगुल्लों का आकर थोड़ा बड़ा हो जायेगा.

रसगुल्ले पके हैं या नहीं यह जांचने के लिए एक रसगुल्ले को एक बाउल में पानी लेकर उसमे डालें यदि रसगुल्ला पानी में डूब जाता हैं तथा बाउल कि तली में ही स्थिर हो जाता हैं तो वह पक चुका हैं. यदि वह तली में जाकर नहीं रुकता हैं था पानी में घूमता फिरता हैं तो और पकाने कि आवश्यकता हैं.

रसगुल्लों के पक जाने के बाद सभी रसगुल्ले चाशनी के साथ  हल्के हाथ से किसी बर्तन में निकाल लें. रसगुल्लों के ठंडा हो जाने पर 1 चम्मच गुलाब जल चाशनी में मिला दें तथा 1 घंटे के लिए चाशनी में ही डूबे रहने दें.

आपके स्पंज रसगुल्ले तैयार हैं. ठंडे ठंडे स्पंज रसगुल्ले परोसिये और खाइये. स्पंज रसगुल्ले (Bengali Sponge Rasgulla) को फ्रिज में रखकर 7 दिन तक खा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*